दंतेवाड़ा :  समाज कल्याण विभाग दंतेवाड़ा द्वारा कलेक्टर श्री दीपक सोनी के निर्देशानुसार विश्व नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ग्राम पंचायत आलनार दंतेवाड़ा के सरपंच श्री कोपाराम कुंजाम द्वारा नशा मुक्ति दिवस मनाने के लिए महिला स्व सहायता समूह और ग्रामीणों के साथ बैठक का आयोजन की गई एवं रैली निकालकर नशा के दुष्प्रभाव एवं उससे होने वाले शारीरिक नुकसान को लेकर चर्चा की गई।

 जिसमें श्री संतोष कुमार उप संचालक समाज कल्याण विभाग के द्वारा विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी देकर नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर नशा नहीं करने की शपथ दिलाया गया। साथ ही उससे होने वाले दुष्प्रभाव एवं शारीरिक नुकसान के बारे में जानकारी दी।
 महिलाओं ने भी इससे होने वाले परिवार में समस्याओं की भी चर्चा की अंत में यह तय हुआ जब हम गांव की गुड़ी में होंगे कोई भी नशा नहीं करेंगे। गौरतलब है कि बस्तर संभाग के आदिवासी समाज में वनस्पतियों की पूजा की जाती है इसीलिए गुडि़यों देव गुडि़यों का चलन है जिसमें वनस्पति देव की बजी पूजा पाठ की जाती है। इन सब फायदों से महिलाओं एवं सरपंच के द्वारा अवगत कराया गया।
 संस्था प्रगति प्रयास के श्री राम नरेंद्र के द्वारा कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए गांव में चाय के स्थान पर काढ़ा बनाकर पीने के लिए समझाइश दी एवं श्री कोमल चंद ने काढा बनाना सिखाया एवं काढ़ा बनाकर सभी को पिलाया। कार्यक्रम में ग्रामीण तथा संस्था से श्री विकास, श्री राजेश, श्री कोमल, उपस्थित रहे।