पेटीएम ऐप को गूगल प्ले स्टोर से हटा लिया गया है। अब आप अपने स्मार्टफोन में इस ऐप को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। प्ले स्टोर के इस कदम को पेटीएम के फैंटेसी गेम ऑफरिंग्स के साथ मिला कर देखा जा रहा है। दिलचस्प बात यह है कि गूगल इंडिया ने आज एक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित किया है जिसमें जुए को लेकर प्ले स्टोर की नीतियों पर प्रकाश डाला गया है। ब्लॉग पोस्ट में पेटीएम का उल्लेख नहीं है, लेकिन यह ऐप स्टोर की जुए से जुड़ी नीतियों को इंगित करता है।

गूगल ने अपनी ब्लॉग पोस्ट में लिखा, “हम ऑनलाइन कैसिनो की अनुमति नहीं देते हैं। हम किसी भी खेल में सट्टेबाजी की सुविधा देने वाले अनियमित ऐप्स का सपोर्ट नहीं करते हैं। इसमें यह भी शामिल है कि क्या कोई ऐप यूजर्स को किसी बाहरी वेबसाइट पर ले जाता है। जो उन्हें असली पैसे या नकद पुरस्कार जीतने के लिए टूर्नामेंट में भाग लेने की अनुमति देता हो, ऐसा करना हमारी नीतियों का उल्लंघन है।"
 

गूगल ने कहा कि यह नीति उल्लंघन के डेवलपर को सूचित करता है और कार्रवाई के दौरान ऐप को हटा देता है। जैसे ही यह नीति के दिशानिर्देशों का पालन करता है। ऐप को Play Store पर दोबारा स्थापित कर दिया जाएगा। पेटीएम अभी भी ऐप्पल ऐप स्टोर पर उपलब्ध है और जिनके पास अपने फोन पर ऐप डाउनलोड है, वे अभी भी इसका उपयोग कर सकते हैं। अब तक बताई गई ऐप की सेवाओं में कोई समस्या नहीं है। इसके अलावा, प्ले स्टोर पर अभी भी Paytm for Business ऐप उपलब्ध है।

Paytm न केवल भारत में, बल्कि विश्व स्तर पर सबसे बड़ी फिनटेक ऐप्स में से एक है। सेंसर टावर के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, Paytm अगस्त में छठा सबसे अधिक डाउनलोड किया गया फिनटेक ऐप था। इस दौरान ऐप को 67 लाख लोगों ने डाउनलोड किया था।