भोपाल : दुबई एक्सपो-2020 में रविवार को औद्योगिक नीति और निवेश संवर्धन मंत्री श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव और राज्य सरकार के प्रतिनिधि-मंडल ने होटल ओबेरॉय में संयुक्त अरब अमीरात स्थित निवेशकों और उद्योग संघों के साथ वन-टू-वन बैठकें की। बैठकों में मंत्री श्री दत्तीगांव ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ दो देशों के बीच सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों के बारे में चर्चा की और राज्य सरकार से व्यापक समर्थन सुनिश्चित किया।

दुबई वर्ल्ड एक्सपो-2020 की यात्रा के दौरान प्रतिनिधि-मंडल ने राज्य के विभिन्न फोकस क्षेत्रों के उद्योग जगत के प्रमुखों को आमंत्रित किया। प्रतिनिधि-मंडल ने फूड-प्रोसेसिंग, टूरिज्म, अपैरल एंड सोर्सिंग, माइनिंग, आईटी/बीपीएम, इंफ्रा-स्ट्रक्चर और हेल्थ केयर सेक्टर्स के साथ यूएई के प्रमुख उद्योग संघों के निवेशकों से मुलाकात की। मंत्री श्री दत्तीगांव और प्रमुख सचिव औद्योगिक नीति और निवेश संवर्धन श्री संजय कुमार शुक्ला ने निवेशकों के साथ मध्यप्रदेश में उद्योगों के लिए उपलब्ध संसाधन, नीतियों और व्यापार पारिस्थितिकी तंत्र की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हाल के वर्षों में मध्यप्रदेश ने राज्य के औद्योगिक वातावरण को बढ़ाने के लिए बुनियादी ढाँचे के विकास के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। कच्चे माल की खरीद, सोर्सिंग, खुदरा, व्यापार और निवेश से संबंधित विचारों का आदान-प्रदान किया गया।

प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने निवेशकों को राज्य के फोकस क्षेत्रों के व्यापार पारिस्थितिकी तंत्र के बारे में जानकारी दी। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि मध्य प्रदेश सरकार निवेशकों की सुविधा के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है। राज्य सरकार राज्य में व्यापक "ईज ऑफ डूईंग बिजनेस" के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रतिनिधि-मंडल ने निवेशकों के साथ 15 वन-टू-वन बैठक कर निवेश के विभिन्न सहयोग अवसरों पर चर्चा की। मंत्री श्री दत्तीगांव ने भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच साझेदारी की आकर्षक संभावनाओं पर प्रकाश डाला। व्यापार बैठकों के दौरान श्री नंद कुमारम प्रबंध निदेशक एमपी स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन, श्री अनुराग वर्मा उप सचिव औद्योगिक नीति और निवेश संवर्धन, श्री रोहन सक्सेना, कार्यपालक निदेशक म.प्र. औद्योगिक विकास निगम सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

राज्य सरकार के प्रतिनिधि-मंडल ने रविवार शाम को उद्योग घरानों के लिए एक नेटवर्किंग डिनर की मेजबानी की और दुबई के महावाणिज्य दूत डॉ. अमन पुरी को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया।