नई दिल्‍ली : पीएम नरेंद्र मोदी आज अपनी नई कैबिनेट को लेकर बैठक की अध्‍यक्षता कर सकते हैं. कैबिनेट में मंत्रियों के नाम तय करने के लिए पीएम संभवत: वरिष्ठ मंत्रियों के साथ यह बैठक कर सकते हैं.

बताया जा रहा है कि 30 मई को मोदी अपने नए कार्यकाल के लिए दोबारा पीएम पद की शपथ ग्रहण करेंगे. उससे पहले मंत्रिमंडल में कौन कौन हो सकते हैं, उस पर सबकी नजर रहेगी. हालांकि ये PM का विशेषाधिकार है, लेकिन संभव है कि इस पर पीएम मोदी अपने स्तर पर वरिष्ठ नेताओं से सलाह मशविरा कर सकते हैं.

उल्‍लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव 2019 में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय जनता पार्टी के लगातार दूसरी बार जीत दर्ज करने के बाद सभी निगाहों अब सरकार के गठन पर टिक गई हैं. ऐसी अटकलें भी लगाई जा रही हैं कि सरकार में अमित शाह समेत कई नये चेहरों को स्थान दिया जा सकता है. 

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित केंद्रीय मंत्रिपरिषद ने बीते शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सामूहिक इस्तीफा सौंप दिया. राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री सहित मंत्रिपरिषद का इस्तीफा स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री से नई सरकार बनने तक पद पर बने रहने का आग्रह किया है.

भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के नवनिर्वाचित सांसदों की बीते शनिवार को बैठक हुई थी, जिसमें उन्‍होंने औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपना नेता चुना. इसके साथ ही सरकार के गठन की दिशा में प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सकेगा. 

पीएम मोदी के नेतृत्व में भाजपा ने लोकसभा चुनाव में 303 सीटों पर जीत दर्ज की है और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को चुनाव में 350 सीटें हासिल हुई हैं.

सरकार गठन को लेकर जारी गहमागहमी के बीच पार्टी के कई नेताओं का ऐसा विचार है कि शाह, मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होंगे और उन्हें गृह, वित्त, विदेश या रक्षा में से कोई एक मंत्रालय दिया जा सकता है.