रायपुर। छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने एक खास दवाई दुकान की शुरुआत की है. जिसका नाम है— ‘श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना’. इस स्कीम के तहत खोले गए दवा दुकानों में आधी से भी कम कीमत पर दवाएं मिलेंगी.

अधिकारियों ने बताया है कि इन मेडिकल स्टोर्स पर 50 से 71 प्रतिशत तक कम कीमत पर जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध होंगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ‘श्री धन्वंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना’ की शुरुआत की. इन दवा दुकानों में अनिवार्य रूप से 251 प्रकार की जेनरिक दवाइयां और 27 सर्जिकल उत्पाद की बिक्री होगी. आम लोगों के लिए यह राहत भरी बात है.

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर दवाइयों के होम किट और ट्रैवल किट का लोकार्पण भी किया. यह किट श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे. दवाइयों के होम किट की कीमत 691 रुपये है, जो इन मेडिकल स्टोर में 290 रुपये के मूल्य पर उपलब्ध होगी. 

मुख्यमंत्री बघेल ने इस योजना के अंतर्गत राज्य में 84 दुकानों की शुरुआत की है. बताया जा रहा है कि आम लोगों को दवाइयों की एमआरपी पर कम से कम 50.09 प्रतिशत की छूट मिलेगी, जबकि अधिकतम 71 प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि पूरी दुनिया में महंगी होती स्वास्थ्य सेवाएं चिंता का कारण हैं. अनेक लोग इलाज के खर्च के कारण कर्ज और महंगाई का शिकार हो जाते हैं.

न्यूज़ सोर्स : www.goodmorningnation.com