शासन द्वारा संचालित निःशुल्क कोचिंग “पहल“ से जिले के 11 युवाओं का नीट के लिए हुआ चयन 

कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने सभी प्रतिभाशाली युवाओ को बधाई दी 

जीवन यादव, कबीरधाम। छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले के 11 प्रतिभाशाली युवाओं के सपने को निःशुल्क कोचिंग “पहल“ के माध्यम से नई उड़ान मिली है। जिले के 11 युवाओ ने वर्ष 2019-20 की नीट की परीक्षा में सफलता का परचम लहराया है। यह कबीरधाम जिले के लिए बड़ी कामयाबी है। नीट मेन्स की परीक्षा में सफल हुए परीक्षार्थियों में समान्य वर्ग के एक, अनुसूचित जन जाति वर्ग से एक,  अनुसूचित जाति वर्ग से चार और अन्य पिछड़ा वर्ग से पांच शामिल है। इस सफलता के लिए प्रदेश के वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने सभी प्रतिभावान छात्रों को उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए बधाई दी है। कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने सभी प्रतिभावान परीक्षार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि राज्य शासन के दिशा-निर्देशानुसार निःशुल्क आवासीय पहल कोचिंग का संचालन किया जावेगा। 
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप प्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर तबके के प्रतिभाशाली युवाओं को उनके सपने पूरे करने के लिए खनिज न्यास निधि मद से नई नीति बनाई गई है। इस नीति के तहत जिले में खनिज निधि से मिलने वाली आय के जिले के युवाओं को राष्ट्रीय अथवा राज्य स्तर और आयोजित होने वाले प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने लिए निःशुल्क की व्यवस्था की गई। कबीरधाम जिले में इस निधि से निःशुल्क “पहल“ आवासीय कोचिंग की शुरुआत की गई। प्रदेश के वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में जिला न्यास मद कवर्धा द्वारा शासकीय नवीन उच्च माध्यमिक विद्यालय कचहरी पारा में  संचालित पहल निःशुल्क कोचिंग शुभारंभ किया था।  इस सत्र में नीट परीक्षा  में 11 विद्यार्थियों का नीट के लिए चयन हुआ है। चयनित विद्यार्थियों में किसन चंद्रवंशी, ओबीसी (केटेगिरी रैंक 42798), कमलेश्वर, सामान्य (केटेगिरी रैंक 47418), दुसेन साहु, ओबीसी (केटेगिरी रैंक 67496), यशोदा, एसटी (केटेगिरी रैंक 13895), खोमन करे, एससी (केटेगिरी रैंक 33472), लवकुमार एससी (केटेगिरी रैंक 33964), दुर्गेश खरे एससी (केटेगिरी रैंक 46539), भागवत पटेल ओबीसी (केटेगिरी रैंक 120981), दिलीप कुमार साहू ओबीसी (केटेगिरी रैंक 124115), अनारकली कुर्रे एससी (केटेगिरी रैंक 76656) और पितांबर, ओबीसी (केटेगिरी रैंक 136865) शामिल है।   
जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि नीट परीक्षा में जिले के 11 विद्यार्थियों का चयन हुआ है। युवाओं द्वारा नीट परीक्षा में सफलता का परचम लहराने पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विजय दयाराम के, आदिम जाति विकास सहायक आयुक्त श्री आरएस टण्डन, एसडीएम श्री विपुल गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी श्री के. एल. महिलांगे, सहायक संचालक श्री एम के गुप्ता, प्राचार्य श्री प्रमोद शुक्ला ने बधाई दी है।

न्यूज़ सोर्स : www.goodmorningnation.com